NCERT History Notes Class 8 Chapter 8

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NCERT History Notes Class 8 Ch 8. इस अध्याय में बताया गया है कि कैसे ब्रिटिश सरकार ने भारतीय शिक्षा प्रणाली को बदला| जिसमे उन्होंने विभिन्न कानून के माध्यम से यहां के शिक्षा प्रणाली को बदल डाला|

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आजकल इतिहास एक रोचक विषय बनाता जा रहा है| जिसमें मुख्य रूप से  इसके जानकारियों के स्रोतों में होने वाली वृद्धि के कारण संभव हुआ है| इतिहास को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा जाता है प्रथम प्राचीन इसके बाद मध्यकालीन व इसके बाद का समय आधुनिक काल के रूप में जाना जाता है| आज से कुछ वर्ष पहले तक पाठक इतिहास को पढ़ने तक बचते थे  परंतु अब पाठक भी इस विषय को रुचि से पढ़ते है|

इस विषय को पढ़ने को बहुत से फायदे भी है जिसमे पहला ये है कि इससे हमारी तार्किक शक्ति बढ़ती है दूसरा फायदा ये है कि ये विषय बहूत से प्रतियोगी परीक्षाओं में भी हमारी मदद करता है| इतिहास विषय मे सूचनाओं व रोचक जानकारियों का भी भरमार है जिसमें हमें सामान्य अध्ययन के बहूत से सवालो का जवाब मिलता है|

इतिहास हमे ये समझने में भी मदद करता है जिन परिस्थितियों में आज हम जी रहे है वही परिस्थितियां पुराने समय मे कैसी थी और समय के साथ इसमें कैसे बदलाव आया है। इतिहास को पढ़ते समय ये हमे विभिन्न परिस्थितियों से अवगत करवाती है जिसमे हम तत्कालीन समय के सभ्यताओं के आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक व धार्मिक मान्यताओं के बारे में पढ़ते है ।

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NCERT History Class 8 इस पुस्तक में मुख्य रूप से आधुनिक काल के बारे में संक्षेप रूप मे बताया गया है| इसमें आधुनिक भारतीय इतिहास की एक भूमिका को उजागर करने का प्रयास भी किया गया है| इस पुस्तक में कुल 12 अध्याय है और हमारे  द्वारा सभी पाठ के लिए नोट्स तैयार  किये गए है।

पिछले अध्याय के बारे में :

इस अध्याय में कपड़ा उद्योग के बारे में बताया गया है कि कैसे कपड़े के उद्योग ने शुरू में ब्रिटेन को दुनिया मे अग्रणी उत्पादकल बनाया बाद में। भारतीय कपड़ा उद्योग में क्रांतिकारी वृद्धि| 

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विषयवस्तु

1.कैसे, कब और कहाँ


2.व्यापार से साम्राज्य से


3.ग्रामीण क्षेत्र पर शासन चलाना


4.आदिवासी, दीकू और एक स्वर्ण युग की कल्पना


5.जब जनता बगावत करती है


6.उपनिवेशवाद और शहर


7.बुनकर, लोहा बनाने वाले व फैक्ट्री मालिक


8.देशी जनता को सभ्य बनाना राष्ट को शिक्षित करना


9.महिलाएं, जाति एवं सुधार


10.दृश्य कलाओं की बदलती दुनिया


11.राष्ट्रीय आंदोलन का संघठन


12.स्वतंत्रता के बाद


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अध्याय 8


देशी जनता को सभ्य बनाना राष्ट को शिक्षित करना


प्रस्तावना


इस अध्याय में बताया गया है कि कैसे ब्रिटिश सरकार ने भारतीय शिक्षा प्रणाली को बदला| जिसमे उन्होंने विभिन्न कानून के माध्यम से यहां के शिक्षा प्रणाली को बदल डाला|

1.विलियम जोंस (1783) एक भाषाविद, कानून दर्शन, धर्म, राजनीति, नैतिकता, अंकगणित, चिकित्सा, विज्ञान व अन्य विज्ञान का अध्ययन किया|


2.हेनरी टॉमस कोलब्रुक व नैथेरियन हॉलडैड के साथ 1784 में एसियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल की स्थापना की|


3.1791 में बनारस में हिन्दू कॉलेज की स्थापना|


4.जेम्स मिल मानते थे कि शिक्षा के जरिये उपयोगी चीजो काम अध्ययन वहीं मैकाले भारत को असभ्य देश मानते  व कहते कि भारत को सभ्य का पाठ पढ़ाना चाहिए|


5.1781 में अरबी,  फ़ारसी व इस्लामिक कानून को बढ़ावा देने के लिए मदरसा खोल गया|


6.1835 में अंग्रेजो का शिक्षा अधिनियम, अंग्रेजो को शिक्षज का माध्यम बनाया जाए व भारतीय शिक्षा संस्थाओं को बढ़ावा न दिया जाए|


7.1854 में कोर्ट ऑफ डायरेक्टर्स (लंदन) भारतीय गोवरनेर को नोटिस भेजा इसमें भारतीय साहित्य को त्रुटियों से भरा बताया गया|


8.1830 के दशक (ईसाई प्रचारक) विलियम एडम ने बिहार व बंगाल में 1 लाख से अधिक पाठशालाओं की बात कही|


9.1854 में कंपनी ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए पंडितो को रखा इनके देख रेख में 4-5 स्कूल  सभी को समय समय पर अपनी रिपार्ट भेजनी पड़ती थी|


10.गांधी का मानना था कि औपनिवेशिक शिख एक मकसद भारतीयों के मस्तिष्क में हीनता का। बोध करवाना है|


11.रविन्द्र नाथ टैगोर ने शांति निकेतन की स्थापना 1901 में की|


12.गांधी पश्चिमी सभ्यता व मशीनों एवम प्रौद्योगिकी की उपासना के आलोचक वही टैगोर पश्चिमी सभ्यता व भारतीय परम्पराओ के श्रेष्ठ तत्वों का मिश्रण चाहते थे|


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अगला अध्याय
इस अध्याय में महिलाओं एवं निम्न जाति को केंद्र में रखकर तैयार किया गया है| जिसमे सर्वप्रथम राजा राम मोहन राय ने महिलाओं के लिये अधिकार का समर्थन किया| लोगो ने जाती प्रथा के विरुद्ध भी आवाज़ उठाई|
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